Thursday, January 23, 2014

हस्क पावर सिस्टम्स (एचपीएस)

प्रस्तुति - दैनिक भास्कर

#innovation
#research

100 रुपए में पूरे एक महीने बिजली, जानें हिंदुस्तानी सफलता की ये पूरी कहानी
बिहार के बैठानिया गांव में जन्मे ज्ञानेश ने बनारस हिंदू विश्वविद्यालय से इजीनियरिंग की और उसके बाद न्यूयॉर्क के रेनसिलिर पॉलीटेक्निक इंस्टीट्यूट से इलेक्ट्रिक पावर एंड पावर इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग में मास्टर्स डिग्री हासिल की। इसके बाद ज्ञानेश लॉस एंजिल्स में इंटरनेशनल रेक्टिफायर नामक कंपनी के साथ सीनियर यील्ड एनहेंसमेंट इंजीनियर के रूप में काम कर रहे थे, लेकिन यह ज्ञानेश का मकसद नहीं था।
गांवों में काम करने की तीव्र इच्छा ज्ञानेश ज्ञानेश को लॉस एंजिल्स से बिहार खींच लाई। अमेरिका में अपना सफल कॅरिअर छोड़कर लाखों लोगों की जिंदगियों को रोशन करने के सपने के साथ ज्ञानेश भारत लौट आए। बिहार लौटकर ज्ञानेश ने हस्क पावर सिस्टम्स (एचपीएस) की स्थापना की। ज्ञानेश और उनके तीन दोस्तों रत्नेश यादव, चार्ल्‍स रैंसलर और मनोज सिन्हा ने मिलकर इस पर काम करना शुरू किया। एचपीएच चावल की भूसी से बिजली उत्पादन करके सस्ती दरों पर ग्रामीणों को बेचती है।


100 रुपए में पूरे एक महीने बिजली, जानें हिंदुस्तानी सफलता की ये पूरी कहानी

आइडिया 
गैसीफायर सेल्समैन कृष्णा मुरारी ने इस काम में ज्ञानेश की मदद की। गैसीफायर वह उपकरण होता है, जो प्लांट मटीरियल को गैस में तब्दील कर देता है, जिसका इस्तेमाल ईंधन के रूप में हो सकता है। इस दौरान ज्ञानेश को पता लगा कि चावल मिलों के लिए बिजली उत्पन्न करने के लिए चावल की भूसी को ऑक्सीजन नियंत्रित गैसीफायर में जलाया जाता है। हालांकि मात्र यही तकनीक पर्याप्त नहीं थी। असल में चावल की भूसी से पैदा होने वाली गैस में टार काफी मात्रा में था। इसके लिए पांडे ने एक तरीका ढूंढ़ निकाला। टार के इंजन को जाम करने से पहले उसे साफ करने पर इस समस्या से छुटकारा मिल रहा था। अब पांडे और उनके साथियों ने मिलकर ऐसी तकनीक का इस्तेमाल किया जिसमें चावल की भूसी को ऑक्सीजन के साथ जलाने पर एक गैस उत्पन्न होती है, जो इंटरनल कंब्यूशन इंजन को चलाती है। इससे अल्टरनेटर के माध्यम से बिजली उत्पन्न होती है। यह तकनीक चल निकली और 2008 में बिहार का पश्चिम चंपारन जिले का तमकुहा गांव पहली बार रोशनी से जगमगा गया। ऐसा आजादी के 60 साल बाद हुआ था।

100 रुपए में पूरे एक महीने बिजली, जानें हिंदुस्तानी सफलता की ये पूरी कहानी

काम की शैली
एचपीएच के पास सफलता की सारी सामग्री उपलब्ध थी। चावल की भूसी 60 रुपए प्रति क्विंटल में उपलब्ध थी। 500 घरों को रोशनी पहुंचाने के लिए 32 किलोवाट बिजली की जरूरत थी, जिसके लिए प्रतिदिन तीन क्विंटल चावल की भूसी चाहिए थी। एक प्लांट को संचालित करने का खर्च एक महीने के लिए 20,000 रुपए था। बिजली की सप्लाई प्रतिमाह 80 रुपए की कीमत पर हो रही थी जिससे दो सीएफएल बल्क(15 वाट प्रत्येक) और एक मोबाइल चार्जिग प्वाइंट के लिए बिजली मिलती थी। एचएफएस सूर्यास्त के बाद इन गांवों को 7-8 घंटे बिजली सप्लाई करती थी। तीन सालों में एचपीएस ने 24 प्लांट लगाए और 80 गांवों के 12,000 घरों को रोशनी पहुंचाई। एचपीएस करीबन 8 से 10 घंटे 18,500 घरों को रोशनी पहुंचाती है। करीबन 1.5 लाख से ज्यादा ग्रामीणों को इससे फायदा मिल रहा है और 250 लोगों को रोजगार। अब कंपनी अपनी 84 इकाइयों के साथ बिहार, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल और हैदराबाद के लगभग 350 गांवों को प्रकाश दे रही है। बिजली ग्रामीणों को 100 रुपए में मिल जाती है।

No comments: