Tuesday, November 4, 2008

ओबामा पहले अश्वेत अमरीकी राष्ट्रपति होंगे


अमरीका के राष्ट्रपति चुनावों में रिपब्लिकन जॉन मक्कैन ने हार मान ली है और इस तरह डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार बराक ओबामा अमरीका के पहले अश्वेत राष्ट्रपति होंगे.
अमरीकी राष्ट्रपति चुनने के लिए 538 इलेक्टॉरल कॉलेज मतों में से 270 की आवश्यकता होती है. चुनावों के ताज़ा रुझानों के मुताबिक ओबामा को इससे ज़्यादा मत मिलेंगे. इस बारे में आधिकारिक घोषणा में कुछ समय लगेगा.
रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवार जॉन मैक्केन ने रुझानों के आधार पर ही अपनी हार स्वीकार कर ली और इसे 'अमरीका के इतिहास में अश्वेत अमरीकियों के लिए इसे एक महत्वपूर्ण क्षण बताया.'
उनका कहना था, "मैं सीनेटर ओबामा का प्रशंसक हूँ. मैं आप से अपील करता हूँ कि अगले चार साल आप उन्हें सहयोग दें. लाखों अफ़्रीकी अमरीकियों के लिए एक नया दौर शुरु हुआ है. अमरीका दुनिया का सबसे महान देश है. ओबामा ने ये साबित कर दिया है कि अमरीका सभी लोगों को अपने सपने साकार करने का बराबर का अवसर प्रदान करता है."

3 comments:

jayaka said...

Aisa hona, ek naye yug ki shuruaat hai!....Mr.Obama ki yogyata par kisi ko sandeh nahi hai; yeh saabit ho chuka hai|....asha hai Bharat aur America ke rishton mein bhi aur jyaada sudhaar aayega!... jaankaari dene ke liye dhanyawad!

Gyan Dutt Pandey said...

ओबामा जी को निश्चय ही बहुत शुभकामनाओं की जरूरत है।

Smart Indian - स्मार्ट इंडियन said...

Good news!