Saturday, October 22, 2011

फौजा सिंह

प्रस्तुति - दैनिक जागरण

लंदन। सौ साल की उम्र में मैराथन दौड़ पूरी कर सबसे उम्रदराज धावक का विश्व रिकार्ड बनाने वाले फौजा सिंह अब पेटा के पोस्टर में भी नजर आएंगे। भारतीय मूल के फौजा लोगों से स्वस्थ जीवन के लिए शाकाहारी बनने की अपील करते नजर आएंगे। वह पशुओं से अच्छे व्यवहार के लिए काम करने वाली संस्था पीपुल्स फॉर एथिकल ट्रीटमेंट ऑफ एनिमल [पेटा] के विज्ञापनों में नजर आनेवाले सबसे बुजुर्ग व्यक्ति होंगे।

बीस वर्षो से ब्रिटेन में रह रहे फौजा ने गत रविवार को टोरंटो में मैराथन दौड़ पूरी कर गिनीज व‌र्ल्ड रिकार्ड में नाम दर्ज कराया था। वह अब पेटा के विज्ञापनों में संगीतकार सर पॉल मैकार्टनी और अमेरिकी फिल्म अभिनेत्री एलीसिया सिल्वरस्टोन जैसी नामचीन हस्तियों के साथ 'आई एम वेजिटेरीयन' कहते नजर आएंगे। वह विज्ञापन में कहेंगे- मैं सौ वर्ष का मैराथन धावक और विश्व रिकार्ड धारक फौजा सिंह हूं। मैं शाकाहारी हूं।' फौजा ब्रान एडम्स, शाहिद कपूर, लारा दत्ता और आर माधवन जैसी हस्तियों की लंबी सूची में शामिल होंगे।

81 वर्ष की उम्र में लंबी दौड़ की फिर से शुरुआत करने वाले फौजा अपने दमखम और लंबी उम्र का श्रेय अपने शाकाहारी भोजन को देते हैं। उनका कहना है कि आपको एक संतुलित एवं पूर्ण आहार की जरूरत होती है। इसका अर्थ यह नहीं है कि व्यंजन देखने में कितना अच्छा है। आपका शरीर जिसे पचा नहीं सकता उसे क्यों खाएं? दुनिया के कई हिस्सों में लोग भूख से मर रहे हैं, जबकि बहुत सारे लोग अधिक खाने से मर रहे हैं। मेरा मत है कि सिर्फ वहीं खाएं जिसकी शरीर को जरूरत है।

पेटा से जुड़े आहार विशेषज्ञ भुवनेश्वरी गुप्ता बताती हैं कि मांसाहार का हृदय रोग, डायबिटीज, मोटापा और कैंसर से सीधा रिश्ता है। शाकाहारी मांसाहार करने वालों की तुलना में अधिक स्वस्थ रहते हैं।

No comments: