Tuesday, February 17, 2009

बेहतरीन प्रतिभाओं को पुरस्कृत करेगी इन्फोसिस

इन्फोसिस टेक्नोलॉजिज (इन्फोसिस) ने इन्फोसिस साइंस फाउंडेशन के नाम से गैर लाभकारी ट्रस्ट की स्थापना की है, जो भारत में विज्ञान के क्षेत्र में शोध को प्रोत्साहित करेगी।
इस फाउंडेशन के तहत इन्फोसिस देशभर में विज्ञान में हुए विभिन्न योगदानों और उपलब्धियों को सम्मानित करेगी। हर श्रेणी के लिए सालाना 50 लाख रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा।
इन्फोसिस साइंस फाउंडेशन को इन्फोसिस कार्यकारी बोर्ड सदस्यों के द्वारा 21.5 करोड़ रुपये दिया जाएगा, जबकि इन्फोसिस टेक्नोलॉजिज भी सालाना अनुदान मुहैया कराएगी।
इन्फोसिस पुरस्कार श्रेणी में भौतिकी और रसायन शास्त्र, गणित और सांख्यिकी, सभी इंजीनियरिंग शाखाओं, जीव विज्ञान और मेडीसिन, अर्थशास्त्र, इतिहास, समाज शास्त्र, राजनीति शास्त्र और दूसरे सामाजिक विज्ञान को शामिल किया गया है। इन पुरस्कारों के लिए जूरी को अपने क्षेत्र के प्रतिष्ठित शख्सियतों को फाउंडेशन की ट्रस्टी द्वारा चुना जाएगा।
इस पुरस्कार के बारे में इन्फोसिस के अध्यक्ष एन. आर. नारायणमूर्ति ने कहा, ' भारत को शैक्षणिक, सरकारी, व्यापार और समाज हर क्षेत्र में बेहतरीन प्रतिभा की जरूरत है। हम भारत में शोध की प्रवृति को प्रोत्साहित करेंगे। भारत के भविष्य बनाने में बेहतरीन प्रतिभाओं को इस पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।'

3 comments:

राज भाटिय़ा said...

बहुत सुंदर जानकारी दी आप ने धन्यवाद

समयचक्र said...

अच्छी जानकारी है और पुरस्कृत किया जाना सराहनीय कार्य है .

अनुनाद सिंह said...

इन्फोसीस का यह काम अत्यन्त दूरदर्शितापूर्ण है। इसकी सराहना होनी चाहिये। भारत के लिये यह गौरव की बात होगी। इससे भारत में नवाचार को बढ़ावा मिलेगा।