Thursday, January 1, 2009

30 रुपए के ईंधन में पूरे हफ्ते घर का खाना

( इंदौर से ) 30 रुपए के ईंधन में पूरे हफ्ते घर का खाना बन जाएगा। यही नहीं, हीटर के कारण बढ़ता जा रहा बिजली का बिल भी धराशायी हो जाएगा। ऊर्जा संरक्षण दिवस के मौके पर गांधी हॉल में शनिवार से शुरू हुए सोलर मेले में सूरज की किरणों के ऐसे ही कमाल देखकर लोग हैरान हो रहे हैं।
मेले का उद्घाटन ऊर्जा अनुसंधान एवं शोध केंद्र के डायरेक्टर डॉ. एस.पी. सिंह ने किया। अतिथि स्वागत ऊर्जा अधिकारी एस.एल. बजाज ने किया। इस मौके पर संचालक गिरीश बुलेट ने बताया घरों में लगने वाले वाटर हीटर पर सबसे ज्यादा बिजली की खपत होती है। उन्होंने कहा यदि घरों में सोलर वाटर हीटर लग जाए तो करीब 60 प्रतिशत बिजली बचाई जा सकती है। गवर्नमेंट भी सोलर संबंधी उपकरण खरीदने पर 2 प्रतिशत ब्याज की दर पर लोन दे रही है। मेले का उद्देश्य लोगों को ऊर्जा बचाने के लिए जागरूक करना है। उन्होंने बताया ऊर्जा संरक्षण दिवस 14 दिसंबर को प्रतिवर्ष देशभर में इसी तरह प्रदर्शनी लगाकर मनाया जाता है।
बढ़ते बिल से परेशान
मेले में आए एमजी रोड निवासी एम.एल. बरफा बोले मैं बिजली के बिलों से परेशान हो गया हूं, कभी तीन हजार तो कभी चार हजार रुपए का बिल महीने में आ जाता है। मैं यहां सोलर हीटर व अन्य चीजें देखने आया हूं, अगर पसंद आ गया तो खरीद लूंगा।
लोग जागरूक हो रहे हैं
डॉ. एस.पी. सिंह ने बताया सौर ऊर्जा के प्रति लोग जागरुक हो रहे हैं। देशहित में ऊर्जा की बचत बहुत जरूरी है। अगर अभी भी लोग जागरूक नहीं होंगे तो फिलहाल जिस तरह पानी के लिए हाहाकार मचा हुआ है आने वाले समय में बिजली के लिए भी ऐसा ही हाहाकर मच सकता है।
अब समय आ गया है कि सरकार टीवी, रेडियो व अखबारों में विज्ञापन देकर लोगों को सौर ऊर्जा के प्रति जागरूक करें। इजराइल में तो गर्वमेंट ने बिजली से गीजर चलाने पर पूरी तरह से रोक लगा दी है। हमारे यहां भी ऐसी ही सख्ती बरतनी होगी। फिलहाल डिंडोरी के 20 व झाबुआ के 27 गांवों में सौर ऊर्जा से लोगों को बिजली मिल रही है। यहां हरेक घर में ऊर्जा स्टोव भी खरीद लिए गए हैं। अब किसान खेतों में मोटर चलाने के लिए भी सौर ऊर्जा के उपकरण खरीद रहे हैं।

5 comments:

Nirmla Kapila said...

जागरुक होना ही पडेगा नया साल मुबारक्

Ratan Singh Shekhawat said...

ऊर्जा का सबसे आछा विकल्प सौर ऊर्जा ही है !

अनुनाद सिंह said...

पानी, पर्यावरण और उर्जा के संरक्षण का संस्कार आधुनिक युग की सबसे महत्वपूर्ण शिक्षा होगी।

राज भाटिय़ा said...

बहुत सुंदर जानकरी.
धन्यवाद

金游世界视频棋牌游戏中心 said...

I will pass on your article introduced to my other friends, because really good!