Sunday, October 19, 2008

Orlando, Florida (घुमने घुमाने का शहर)





कल मैं Epcot गया, यह अमेरिका के Orlando, Florida में fun, रोमांच और विज्ञानं से भरा पार्क है । वैसे तो एक दिन इस पार्क के लिए काफी कम हैं । लेकिन मैं तो "जब तक है पैरों में जान, मैं नाचूंगी" की दर्शिनिकता के साथ पार्क गया और मैंने ९०% पार्क घूमा । मैं सुबह १०:३० बजे चला और ९:०० बजे पार्क बंद करवा के वापिस लौटा । कुल मिला के मैंने टिकट के ९०-९५% दाम वसूल किए ।

पार्क की पार्किंग व्यवस्था काफी सरल है साथ में भीड़ - भाड़ प्रबंधन भी बहुत उत्तम है । प्रवेश के लिए २०-२५ द्वार हैं और टिकट खरीदने के लिए भी पंक्ति बद्ध १२ काउन्टर पर उचित व्यवस्था है । अन्दर जाने पर वहां कई शो देखने को मिलतें हैं ।

जैसे कि Space craft, Mission Space, Imagination, Nestle Land, Neemo, Sorain. इन सारे शो में यांत्रिकी , विज्ञानं, भौतिकी, जल चर, अंतिरक्ष, प्रक्रति प्रेम के विचारों का प्रयोग किया गया है । बताया गया है प्रकृति हमें क्या - क्या देती है । ज़ल्वायु का क्या महत्त्व है । मनुष्य प्रकृति के साथ - साथ कैसे रहे । खाने पीने और प्रसाधन कक्ष की उत्तम व्यवस्था है । छोटे बच्चों के लिए stroller (बच्चा गाड़ी) की व्यवस्था है ।

सारे शो में ज़ाने के लिए ४५-६० मिनट्स की लम्बी पंक्ति है । World Village के हिस्से में ऑस्ट्रेलिया, इटली, मैक्सिको , चीन, अरब, आयरलैण्ड, ब्रिटेन के मकान, संस्कृति के बारे में बताया गया है । वहाँ का खान - पान, वाइन, बियर भी उपलब्ध है। दिल्ली का भी स्टाल था उस पर समोसा, मैंगो कुल्फी, चिकेन करी था, कुल मिला के भारत के मेले जैसा माहौल है । मैं भीड़ पसंद मनुष्य हूँ इसलिए मुझे काफी अच्छा लगा । Orlando शहर जहाँ मैं रहता हूँ एक घुमने घुमाने का शहर है । साल भर यहाँ बाहर से पर्यटक आते हैं । शीतकाल में यूरोप में शीत के चलते पर्यटक Orlando शहर में ज्यादा आतें हैं । Orlando का तापमान आप मुंबई जैसा मान सकतें हैं ।

6 comments:

Paliakara said...

विवरण अच्छा लगा लेकिन आप ने यह नहीं बताया की यह गोला क्या है. आभार.
http://mallar.wordpress.com

Vivek Gupta said...

गोल्फ की गेंद को बड़े रूप में देंखें तो ऐसा बड़ा गोला लगेगा | इसके अंदर Space: Mission का शो चलता है |

नीरज गोस्वामी said...

बहुत रोचक जानकारी दी है आपने...अगली अमेरिका यात्रा में इसे देखने का कार्यक्रम है...
नीरज

जीवन सफ़र-संगीता said...

आपकी orlanda यात्रा वर्णन काफ़ी रोचक लगी/

Udan Tashtari said...

बड़ी रोचक पोस्ट!!

Anil Pusadkar said...

रोचक जानकारी दी आपने,आभार आपका।