Friday, September 5, 2008

अब कृषि क्षेत्र में ‘मोबाइल क्रांति’ !

अहमदाबाद.अहमदाबाद के एक छात्र ने ऐसी तकनीक विकसित की है, जिससे आने वाले दिनों में किसान अपने मोबाइल की स्क्रीन पर ही कृषि संबंधी तमाम जानकारियां प्राप्त कर सकेंगे। यहां के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन (एनआईडी) के राहुल देशपांडे की इस तकनीक को जो फिलहाल अवधारणा के स्तर पर है, फोरम नोकिया-यूएसआईडी डिजाइन चैलेंज 2008 में पहला पुरस्कार मिला है।
राहुल द्वारा विकसित इस इंटरफेस से किसानों को जमीन और मौसम सहित तमाम कृषि समीकरणों के हिसाब से सही फसल उगाने के बारे में जानकारी मिल सकेगी।
कैसे मिलेगी जानकारी :
राहुल के मुताबिक, किसान द्वारा उसके खेत की मिट्टी व उसमें पहले उगाई गई फसलों की जानकारी के आधार पर उसके मोबाइल पर नई फसल संबंधी सूचना दी जाएगी। किसान से मिले आंकड़े को सेंट्रल सीपीयू से जोड़ दिया जाएगा। इसे अन्य सूचनाओं से विश्लेषित कर किसानों की समस्या का समाधान किया जा सकेगा।
यूएसआईडी डिजाइन चैलेंज : हर साल होने वाली यूजेबल साफ्टवेयर इंटरफेस डिजाइन (यूएसआईडी) प्रतियोगिता में इस वर्ष प्रतिभागियों से ‘मोबाइल फोन द्वारा महत्वपूर्ण कृषि सूचना’ की थीम पर इंटरफेस डिजानिंग की प्रविष्टियां मांगी गई थी। इसमें 140 प्रतिभागियों ने भाग लिया।
‘इस तकनीकी प्रणाली को कार्य-रूप देने की योजना है, हालांकि इसके लिए अभी कई परीक्षण और चर्चाएं होनी बाकी हैं।’
- रमन सक्सेना, सह संस्थापक, यूएसआईडी

No comments: